अभूतपूर्व प्रतिभा के धनी हैं आदिवासी – राज्यपाल

अभूतपूर्व प्रतिभा के धनी हैं आदिवासी – राज्यपाल

3 views
0
जयपुर । राज्यपाल  कलराज मिश्र ने कहा है कि आदिवासी समुदाय अभूतपूर्व प्रतिभा का धनी है। शिक्षा, रक्षा, पर्यावरण सुरक्षा व खेल प्रतिस्पर्र्धाओं सहित अभिनय के क्षेत्र में आदिवासी समुदाय ने दुनिया के सामने भारत का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा है कि इस महोत्सव में लद्दाख से लेकर कन्याकुमारी तक के लोगों ने भागीदारी निभाकर भारत की एकता का सुन्दर स्वरूप प्रदर्शित किया है।
राज्यपाल ने जनजातीय मामलात मंत्रालय द्वारा आयोजित यहा जवाहर कला केन्द्र में राष्ट्रीय आदि महोत्सव का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि यह उत्सव आदिवासियों द्वारा बनाये गए हस्तशिल्प को बेहतर विपणन उपलब्ध करायेगा।
राज्यपाल ने कहा कि भगवान राम ने जनजातियों के सहयोग से रावण को परास्त किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान के इतिहास में जनजातीय समुदाय का योगदान रहा है। महाराणा प्रताप ने भी जनजातियों के सहयोग से रण में दुश्मन को हराया। राज्यपाल ने कहा कि राजस्थान में जनजाति विश्वविद्यालय है। यह जनजातीय लोगों को आगे बढ़ाने में सहयोगी बन रहा है।
समारोह को ट्राइफेड के अध्यक्ष  रमेश चंद मीणा, विधायक  सतीश पूनिया व कार्यकारी निदशक श्रीमती संगीता महेन्द्रा ने संबोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री  रामकिशोर मीणा सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कायक्रम में आदिवासी कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।
About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *