अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए निवेश बढ़ाने एवं रोजगार के अवसर पैदा करने की जरूरत -मुख्यमंत्री

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए निवेश बढ़ाने एवं रोजगार के अवसर पैदा करने की जरूरत -मुख्यमंत्री

2 views
0

जयपुर, । मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने कहा कि देश में वर्तमान में आर्थिक मंदी के जो हालात हैं उनसे उद्योग धन्धे मंद पड गए हैं और रोजगार पर भी संकट है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केन्द्र सरकार अर्थशास्ति्रयों की चिंताओं पर ध्यान देकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने वाले कदम उठाएगी। साथ ही रोजगार के अवसर पैदा करने एवं निवेश बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास किए जाएंगे।

गहलोत गुरूवार को सीआईआई-एनबीसी मॉडल करियर सेन्टर, जयपुर के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि युवाओं में कौशल विकास एवं उन्हें रोजगार से जोड़ने की दिशा में यह सेन्टर काफी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि सीआईआई ने एनबीसी के साथ मिलकर शानदार करियर सेन्टर स्थापित किया है, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होेंने कहा कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने की जरूरत है। उद्योग जगत इसके लिए आगे आए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास कर उनमें आत्म-विश्वास पैदा करने और भविष्य का रास्ता तय करने के लिए योग्य बनाने की दिशा में प्रयास कर रही है। रोजगार बढ़ाने और युवाओं को प्रशिक्षण सुविधा के लिए निजी क्षेत्र को साथ में लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्किल्ड मैनपावर की कमी दूर करने के लिए आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों की शुरूआत हमारी पिछली सरकार के कार्यकाल में की गई थी।

कार्यक्रम मेें मुख्य सचिव  डीबी गुप्ता ने राज्य सरकार द्वारा रोजगार सृजन और प्रदेश में निवेश बढ़ाने की दिशा में उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई एमएसएमई पॉलिसी लॉन्च होने के एक सप्ताह में ही रजिस्ट्रेशन की संख्या एक हजार तक पहुंच गई थी। अब तक 2368 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। नए उद्यमों की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों को पूरा सहयोग दिया जाएगा।

सीके बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष  सीके बिड़ला ने कहा कि उद्योग जगत और राज्य सरकार मिलकर युवाओं में कौशल विकास और उन्हें प्रशिक्षण देने की दिशा में कार्य करेंगे तो इसका फायदा प्रदेश को स्किल्ड मैनपावर के रूप मेें मिलेगा। उन्होंने कहा कि मल्टी स्किल्ड होना आज के युवाओं के लिए बहुत जरूरी है। सीआईआई नॉर्दन रीजन के चेयरमैन श्री समीर गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि देशभर में स्थापित किए जा रहे मॉडल करियर सेन्टर के माध्यम से सीआईआई प्रोडक्टिव वर्कफोर्स तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न कंपनियों द्वारा चयनित मॉडल करियर सेन्टर के युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किए। इससे पहले मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने मॉडल करियर सेन्टर में उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *