उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं की भगीरदारी जरूरी

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं की भगीरदारी जरूरी

33 views
0
जयपुर  । जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग मंत्री  बी.डी कल्ला ने कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए युवाओं की भगीरदारी जरूरी है तब ही राजस्थान अग्रीणी राज्यों में आगे बढ़ सकेगा।

 कल्ला शनिवार को भामाशाह टेक्नो हब भवन में एन्त्रेप्रेंयूर्स आर्गेनाइजेशन की और से आयोजित स्टार्टअप  कार्यक्रम में युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि साझेदारी से शुरू किये गये नये व्यवसाय में सहासी होना जरूरी है एवं पूरा कार्य टीम भावना के साथ लगन, मेहनत करने से ही आगे बढ़ सकते है। टेक्नो हब में युवा वर्ग अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। टेक्नो हब एक आधुनिक सुविधा है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग कम उम्र से ही इसे शुरूआत कर अपने जीवन में और आगे बढ़ सकते है।
उन्होंनेे कहा कि सोलर अनर्जी पैदा करने के लिए उद्यमियों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि इससे अडानी एवं अन्य कंपनियां को कितना लाभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि सोलर अनर्जी से 142 लाख मेघावाट बिजली पैदा करने की क्षमता राजस्थान में है तथा विंड अनर्जी से प्रदेश में बिजली भी पैदा करते है। हमें इतना निर्भर बनना है कि हम दूसरे राज्यों को बिजली दे सकें। प्रदेश में इतना क्षेत्र है कि सोलर एवं विंड अनर्जी आसानी से पैदा कर सकते है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को इस क्षेत्र में कार्य करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान में शुरू किया गया स्टार्ट अप राज्य सरकार की प्रमुख पहल है। जिसका उदेद्श्य नई खोज को बढ़ावा देना है साथ ही रोजगार मुहिया कराना और निवेश की सुविधा को बढ़ावा देना है।
एन्त्रेप्रेंयूर्स आर्गेनाइजेशन के ईओ श्री उद्धव पोद्दार ने कहा कि जीएसईए के पीछे का विचार युवा छात्र एन्त्रेप्रेंयूर्स को बेहतर कल के लिए आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना एवं प्रेरित करना है। इस अवसर पर  कल्ला ने युवा छात्र एवं छात्राओं को अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत भी किया।
About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *