गांधी जयंती पर ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कर दें राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

गांधी जयंती पर ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कर दें राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

15 views
0

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने प्रदेश के युवाओं को महात्मा गांधी जयंती के मौके पर ज्यादा रक्तदान कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि और आदरांजलि देने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 150 जगहों पर विशाल रक्तदान शिविरों का आयोजन होगा, जिसमें ब्लड बैंकों के फुल होने पर युवाओं से रक्तदान संकल्प पत्र भी भरवाए जाएंगे।

डाॅ. शर्मा मंगलवार को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर राजस्थान स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल द्वारा संतोकबा दुर्लभजी अस्पताल में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार रक्तदान के अलावा लोगों को रक्तदान का संकल्प लेेने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि रक्तदान के मौके पर सभी जिलों में ‘मास्टर डेटा आफ ब्लड डोनर‘ बनाया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर संबंधित समूह के रक्त के लिए संबंधित व्यक्ति को रक्तदान के लिए बुलाया जा सके। चिकित्सा मंत्री ने चिकित्सा विभाग द्वारा किए जा रहे नवाचारों और योजनाओं से भी युवाओं को अवगत कराया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा, उच्च शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और राजस्थान पुलिस विभाग के साथ मिलकर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रक्तदाता rakhtdata.org वेबसाइट पर जाकर अपना आनलाइन संकल्प पत्र भी भर सकते हैं।

स्वास्थ्य एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री  सुभाष गर्ग ने रक्तदान को सबसे पुनीत कार्य बताते हुए इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य में रक्तदान को लेकर अच्छा माहौल बन रहा है। हो सकता है इस बार रक्तदान को लेकर कई रिकाॅर्ड भी ध्वस्त हो जाएं।

राजस्थान स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल के निदेशक आरपी डोरिया ने रक्तदान से जुड़ी कई भ्रांतियों को दूर करते हुए काउंसिल द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर रक्तदान के क्षेत्र में काम कर रही कई निजी व सरकारी संस्थाओं, और व्यक्तियों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भी सम्मानित किया।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *