देश की नामचीन 40 हस्तियों को मिला राष्ट्रीय ब्राह्मण शिरोमणी अवार्ड

देश की नामचीन 40 हस्तियों को मिला राष्ट्रीय ब्राह्मण शिरोमणी अवार्ड

144 views
0

नई दिल्ली । वर्ल्ड ब्राह्मण कन्वेंशन जो अब तक लंदन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया में ही आयोजित होती रही है। पहली बार जयपुर में दिसम्बर में आयोजित होगी। ये निर्णय कल नई दिल्ली स्थित कांन्स्टीटयूशन क्लब में देश – विदेश से आये ब्राह्मण संगठनो की मौजूदगी में हुआ। इस आयोजन का जिम्मा सर्व ब्राह्मण महासभा को दिया गया हैं।

सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन और राष्ट्रीय ब्राह्मण शिरोमणी सम्मान समारोह में 25 राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और सभी ने सामुहिक रूप से ब्राह्मण एकता पर बल दिया साथ ही पुरे देष में ब्राह्मण संगठनों को एकजूट करने की जिम्मेवारी पं. सुरेश मिश्रा को दी गई है। इस अवसर पर ग्लोबल ब्राह्मण फैडरेशन के संरक्षक दिनेश भाई दवे लंदन, ऑल इंडिया ब्राह्मण फेडरेशन के कोषाध्यक्ष पेरी गुरूस्वामी, वर्ल्ड ब्राह्मण फेडरेशन कनाडा के अध्यक्ष डॉ. आजाद कुमार कौशिक, मुम्बई ब्राह्मण सभा के सुरेश मिश्रा, आयुर्वेद विश्वविधालय देहरादून के कुलपति डॉ. एस.के.जोशी, गुजरात ब्राह्मण समाज के मनीश भाई त्रिवेदी, पवन कुमार शर्मा जयपुर, कला एवं साहित्यकार श्रीमती रमा पाण्डेय, यूनाइटेड नेशन में अंतर्राष्ट्रीय परामर्षक एवं सलाहकार सूचना तकनीकी के पद पर जिनेवा में कार्यरत डॉ. डी.पी. शर्मा, विप्र फाउण्डेषन राजस्थान के अध्यक्ष देवीशंकर शर्मा, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ उज्जैन के सुरेन्द्र चतुर्वेदी, सर्व ब्राह्मण महासभा छत्तीसगढ के कोषाध्यक्ष जुगलकिषोर शर्मा, वैधनाथ के डायरेक्टर प्रमोद शर्मा, उत्तरप्रदेष ब्राह्मण सभा के संरक्षक उमेश पण्डित, जम्मु कश्मिर से निर्मल रतनलाल वैद्य, पंजाब ब्राह्मण सभा के राजीव शारदा, कुरूक्षेत्र ब्राह्मण सभा के ईष्वर चन्द्र शर्मा, पठानकोट के सुरेष कुमार शर्मा, दिल्ली से आनन्द मिश्रा, जयपुर से मुधसूदन दाधीच, गुजरात से डॉ. चंदन चटर्जी, उत्तर प्रदेष से आर.एस. गोस्वामी, दिल्ली से डॉ. के.सी. पाण्डे, नाशिक से संतोश हुदलीकर, जयपुर से पंकज गुजरात से मनीश विदेह, जयपुर से अनिल जोशी, टोंक से शैलेन्द्र शर्मा , दौसा से रिशभ शर्मा , दिल्ली से अदिती शर्मा , परशुराम  यात्रा से महंत राजू शर्मा , मध्यप्रदेष से डॉ. अनिल तिवाडी, भोपाल से श्रीमती श्रद्वा पाण्डेय, मध्यप्रदेष से राजेष तिवारी, राजस्थान से पी.एम. भारद्वाज, नई दिल्ली से हेमंत शर्मा , बिहार से ऋशी शंकर मिश्रा, जोधपुर से अभिषेक  व्यास, दिल्ली से डॉ. पंकज अग्निहोत्री- चिकित्सा, पठानकोट से राजकुमार शर्मा सहित 40 प्रतिभाओं को प्रशस्ति  पत्र, सर्टिफिकेट, दुपट्टा और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया है।
इस अवसर पर सर्व ब्राह्मण महासभा के पं. सुरेश मिश्रा ने मांग की है कि पुरे देश में आर्थिक आधार पर 14 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए । उन्होंने कहा कि देश की 172 में से केवल नौ जातियां ऐसी है जो कि आरक्षण से बाहर हैं। इन जातियों में ब्राहम्ण, वैश्य, राजपूत, कायस्थ और अन्य जातियां शामिल हैं।
केन्द्र ने आर्थिक आधार पर 10 प्रतिषत आरक्षण इन सभी जातियों को मिलाकर दिया है जो कि उंट के मुंह में जीरा है। आजादी के बाद देश में ब्राह्मण  समाज कमजोर हुआ है तथा उसे अब संरक्षण की आवष्यकता है। ऐसे में आरक्षण प्रतिषत को बढाया जाये ये मांग हमारी पिछले 2 दषकों से लगातार चल रही है। आरक्षित जातियों की क्रीमीलेयर को भी बढ़ाकर मात्रा आठ लाख रूपये वार्षिक किया जाये।
सर्व ब्राह्मण महासभा की ओर से नई दिल्ली में आयोजित देश की नामचीन हस्तियों को ‘‘राष्ट्रीय ब्राह्मण शिरोमणी’’ सम्मान एवं ‘‘राष्ट्रीय  ब्राह्मण अधिवेशन में समारोह की अध्यक्षता करते हुये ये विचार कहे । पण्डित  मिश्रा ने कहा कि आज ब्राह्मण समाज संघर्शकाल में जी रहा है। उसे अपने अतीत को सुरक्षित रखते हुये वर्तमान युग के साथ सामंजस्य बैठाना है और संस्कारों को आगे बढाना है।
मिश्रा ने कहा कि ब्राह्मण सभी को दिशा दें और संस्कारों को आगे बढायें तो निश्चित रूप से समाज के सभी वर्गो का उत्थान हो पायेगा। समाज के सभी वर्गो में ब्राह्मणों का सम्मान है लेकिन आज आवश्कता इस बात की है कि हम सब एकजुट रहकर नई पीढी को संस्कारवान बनायें ओर वर्तमान परिस्थितियों में देश ओर दुनिया के साथ चलते हुये भारतीय संस्कारों को पुरे विश्व में फैलायें।
इस अवसर पर आयुर्वेद विष्वविधालय देहरादून के कुलपति डा. एस.के.  जोशी ने कहा कि विश्वभर के ब्राह्मणों को सामुहिक रूप से संगठित होकर कार्य करना पडेगा साथ ही इन्होने पण्डित सुरेश मिश्रा को पुरे विश्व में ब्राह्मणों को संगठित करने के लिये कहा।
समारोह को सम्बोधित करते हुये परषुराम कथा यात्रा के संयोजक आचार्य राजेष्वर ने ब्राह्मणों की दशा और दिशा पर प्रकाश डाला, महासभा के उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा ने महासभा की गतिविधियों की जानकारी दी। सर्व ब्राह्मण महासभा दिल्ली के अध्यक्ष अविनाष मनन ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।
राष्ट्रीय समारोह में पुरे देश से 25 राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और सभी ने सामुहिक रूप से ब्राह्मण एकता पर बल दिया साथ ही पुरे देश में ब्राह्मण संगठनों को एकजूट करने की जिम्मेवारी भी पण्डित सुरेश मिश्रा को दी गई ।
कार्यक्रम का सफल संचालन संदीप भातरा एवं मंगलाचरण पं. पवन शास्त्री   ने किया।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *