प्याज और टमाटर की महंगाई  के साथ लहसुन के तड़के की मार

प्याज और टमाटर की महंगाई के साथ लहसुन के तड़के की मार

137 views
0

नई दिल्ली। प्याज और टमाटर की महंगाई पर अब लहसुन का तडक़ा लगा है। पिछले एक महीने में लहसुन का दाम तकरीबन 40 फीसदी उछला है, जबकि देश में इस साल लहसुन का उत्पादन पिछले साल से 76 फीसदी अधिक रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को लहसुन 200 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। वहीं, राजस्थान के कोटा में अच्छी क्वालिटी का लहसुन का थोक भाव 17000 रुपए प्रति क्विंटल यानी 170 रुपए किलो था।

लहसुन की एक और प्रमुख मंडी मध्यप्रदेश के नीमच में सोमवार को विभिन्न क्वालिटी के लहसुन का भाव 8000-16000 रुपए क्विंटल था। कारोबारियों ने बताया कि स्पेशल क्वालिटी का लहसुन 20000 रुपए प्रति क्विंटल से ऊपर के भाव बिक रहा है। नीमच के कारोबारी पीयूष गोयल ने बताया कि नीमच में इस समय रोज 15000 बोरी (एक बोरी में 50 किलो) लहसुन की आवक रह रही है और ज्यादातर मांग दक्षिण भारत से आ रही है।

उन्होंने बताया कि बीते एक महीने में लहसुन के दाम में 5000 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। गोयल ने बताया कि हाल में हुई बारिश से खेतों में पानी भरा हुआ है, जिसके कारण लहसुन की नई फसल की बुवाई में विलंब हो सकता है। यही कारण है कि लहसुन की कीमतों को लगातार सपोर्ट मिल रहा है।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *