भामाशाह कार्ड की जगह अब जनाधार कार्ड 1 अप्रैल 2020 से

भामाशाह कार्ड की जगह अब जनाधार कार्ड 1 अप्रैल 2020 से

108 views
0

जयपुर । गहलोत कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक में 1 अप्रैल 2020 से पूरे प्रदेश में जनाधार कार्ड योजना लागू करने पर मोहर लग गई। अब भामाशाह कार्ड 31 मार्च 2020 तक ही मान्य होगा। कैबिनेट बैठक के बाद सूचना जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार का 17 दिसंबर 2019 को एक वर्ष पूरा हो रहा है। इसके लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा को भी कैबिनेट और मंत्रिपरिषद में अंतिम रूप दिया गया।

उन्होंने बताया कि 17 से 19 दिसंबर तक तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित होगा। 17 दिसंबर को निरोगी राजस्थान के नारे को लेकर रन फोर निरोगी राजस्थान का आयोजन होगा। इसी दिन 1 वर्ष फैसले अनेक नाम से 17 विभागों की 40 स्टालों के जरिये प्रदर्शनी का आयोजन होगा। साथ ही विद्याधर नगर स्टेडियम में किसान सम्मेलन का आयोजन होगा। डॉ रघु शर्मा ने बताया कि 18 दिसंबर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनता क्लीनिक के पायलेट प्रोजेक्ट का जगतपुरा की वाल्मिकी बस्ती में शुभारंभ करेंगे। साथ ही जनाधार कार्ड योजना का शुभारंभ भी होगा। इस जनाधार कार्ड के साथ व्यक्ति के हेल्थ कार्ड भी लागू करने की योजना राज्य सरकार की है।
साथ ही बाकी बचे तीन जिलों राजसमंद, जालोर और प्रतापगढ़ में भी सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने के पीपीआर बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिए है। उन्होंने कहा कि इसके बाद राजस्थान देश का पहला राज्य होगा, जिसके सभी 33 जिला मुख्यालयों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज होगा।सूचना जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 19 दिसंबर को एमएसएमई सम्मेलन होगा। इसके बाद 19, 20 और 21 को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर राज्य सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को लेकर प्रदर्शनी लगाई जायेगी।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *