महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलकर ही युवा पीढ़ी का भविष्य निर्माण बेहतर हो सकता है -चिकित्सा मंत्री

महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलकर ही युवा पीढ़ी का भविष्य निर्माण बेहतर हो सकता है -चिकित्सा मंत्री

13 views
0

जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी के बताए रास्तों पर चलकर ही आज की पीढ़ी का भविष्य निर्माण बेहतर हो सकता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का जीवन ही युवा पीढ़ी के लिए सबसे बड़ा संदेश है।

चिकित्सा मंत्री शुक्रवार को जयपुर स्थित जयपुरिया विद्यालय के वार्षिकोत्सव समारोह ‘नई तालीमः ए गांधीयन वे ऑफ लर्निंग‘ में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के सवार्ंगीण विकास के लिए गांधी की शिक्षा को आत्मसात करना बेहद जरूरी है। गांधी ही वह हस्ती हैं जो बच्चों को सत्य पर चलने की राह दिखा सकता है। उन्होंने आयोजकों के खास अनुरोध पर युवाओं को कभी उम्मीद ना छोड़ने और हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए ‘रुक जाना नहीं तू कहीं हार के….‘ गीत की पंक्ति भी गुनगुनाई। इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

उन्होंने बताया की सरकार ने सबजन को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने के लिए ‘निरोगी राजस्थान‘ मुहिम शुरू की है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से प्रदेश हर क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। मेडिकल के क्षेत्र में वर्तमान सरकार ने महज 13 महीनों में 15 नए मेडिकल कॉलेजों की स्वीकृति दिलाई है। आमजन को घर के पास चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जनता क्लीनिक खोले जा रहे हैं। पीजी सीटों में बढ़ोतरी की जा रही है, डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए नई भर्तियां की जा रही है। निशुल्क दवा योजना और जांच योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर आश्वस्त किया कि आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का भी आव्हान किया। उन्होंने बताया कि गत वर्ष महात्मा गांधी की जयंती पर नशा मुक्ति के खिलाफ एक कार्यक्रम किया गया था, जिसमें एक दिन में 1 करोड़ 15 लाख युवाओं ने नशा न करने की शपथ ली थी, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा और सम्मानित किया है।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन  महेन्द्र प्रसाद जयपुरिया, प्रिंसिपल  कृष्णा भाटी,  अनुराग जयपुरिया, निदेशक  डीएम जैन, पूर्व आईएएस  महेन्द्र सुराणा सहित गणमान्य उपस्थित रहे।

About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *