राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा मॉनिटरिंग यूनिट की पहल

राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा मॉनिटरिंग यूनिट की पहल

211 views
0
जयपुर। स्किल डवलमेंट सेंटर्स की गुणवत्ता को कुशल बनाए रखने के लिए राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम में मॉनिटरिंग यूनिट का उद्घाटन किया गया। शुक्रवार को यहां राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के कौशल भवन में इस मॉनिटरिंग यूनिट की शुरूआत हुई। इस यूनिट का उद्घाटन राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास के सचिव श्री नवीन जैन ने किया। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव, परिवहन विभाग के  राजेश यादव भी उपस्थित रहे
मॉनिटरिंग सेल द्वारा राज्य भर में संचालित हो रहे स्किल डवलपमेंट सेंटर्स पर निगरानी रखी जा सकेगी। राज्यभर के करीब 215 सेंटर्स पर अभी तक 1 हजार से ज्यादा आईपी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों से सभी स्किल डवलपमेंट सेंटर्स में चल रही कक्षाओं को लाइव देखा जा सकेगा। अगर कक्षा में कोई संचालक या टीचर उपलब्ध नहीं है या फिर सेंटर पर पर्याप्त स्टूडेंट्स नहीं हैं तो विभाग द्वारा हाथों हाथ कार्यवाही की जा सकेगी। इस मॉनिटरिंग सेंटर पर सभी स्किम के तहत चल रहे सेंटर्स पर निगरानी रखी जाएगी। इस सेंटर की मदद से स्किल डवलपमेंट सेंटर की गुणवत्ता में भी सुधार किए जा सकेंगे।
इस अवसर पर  नवीन जैन ने बताया कि किस तरह से इस सेल का बेहतरीन तरीके से संचालन हो सकता है। उन्होंने इस मॉनिटरिंग सेल के लिए अलग से कर्मचारी लगाए जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने इस मॉनिटरिंग सेल में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए।  नवीन जैन ने आगे कहा कि यदि किसी भी सेंटर पर किसी तरह की लापरवाही नजर आती है तो तुरंत उसे नोटिस जारी किया जाएगा। कई सेंटर्स पर अटेंडेंस को लेकर भी संशय की स्थिति बनी रहती है। इस मॉनिटरिंग सेल के द्वारा इन सभी समस्याओं का समाधान संभव है।
About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *