विद्युत, पेयजल एवं संग्रहालय  कायोर्ं की समीक्षा बैठक विद्युत एवं जल बचत व संरक्षण का अभियान चलाकर  आमजन को करें जागृत  – ऊर्जा मंत्री

विद्युत, पेयजल एवं संग्रहालय  कायोर्ं की समीक्षा बैठक विद्युत एवं जल बचत व संरक्षण का अभियान चलाकर  आमजन को करें जागृत  – ऊर्जा मंत्री

6 views
0
जयपुर । ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिले की विद्युत छीजत को न्यूनतम स्तर पर लाने का प्रयास करें और विद्युत बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार प्रसार करें।
 कल्ला मंगलवार को भरतपुर जिले के स्थानीय सर्किट हाउस में विद्युत, पेयजल एवं संग्रहालय के कायोर्ं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में विद्युत बचत के बारे में सघन अभियान चलाकर आमजन को विद्युत बचत के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विद्युत की बचत ही विद्युत का उत्पादन है इससे राज्य सरकार के करोडों रूपये के राजस्त की बचत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में होने वाली विद्युत चोरी को रोकने के लिए सम्बंधित सहायक अभियंता एवं कनिश्ठ अभियंता व्यक्तिगत प्रयास करें अन्यथा उनके विरूद्ध जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत आवंटित लक्ष्यों में 31 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिये।
ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने विद्युत विभाग के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे 31 दिसम्बर को समाप्त होने वाली एमनेस्टी योजना का ग्रामीण स्तर तक व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे आमजन को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि एमनेस्टी योजना के तहत विभाग की 1 लाख से अधिक की बकाया राशि के प्रकरणों में 50 प्रतिशत राशि एक मुश्त जमा करने व शेष राशि 5 किश्तों में जमा करने पर शत-प्रतिशत ब्याज एवं शास्ति में छूट प्रदान की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आमजन की लोड आधारित न्याय संगत वीसीआर भरें तथा विद्युत बिलों की अनियमित राशि को समन्वय समिति के आधार पर काम करें। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले में नव निर्मित विद्युत फीडरों का शुभारम्भ स्थानीय विधायक अथवा जनप्रतिनिधि से कराया जाये।
बैठक में  उन्होंने कहा कि राज्य में संवेदनशील प्रशासन के सिद्धांत के आधार पर आमजन की समस्याओं का तत्काल निस्तारण कर राहत प्रदान करें साथ ही उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि वे परिवादियों के फोन तत्काल उठायें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी साथ ही जिला एवं उपखण्ड स्तर पर नियंत्रण कक्षों का गठन कर दूरभाश नम्बरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
उन्होंने देवस्थान मंत्री की मांग पर 50 सोलर आधारित पम्पसैट बजट घोषणा के अतिरिक्त लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जल बचत एवं संरक्षण के सम्बंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन में जागृति लाने का प्रयास करें। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वीकृत आरओ प्लांटों एवं हैण्डपंपों को तत्काल स्थापित करें जिससे उनका लाभ आमजन को मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को 15 हजार लीटर शुद्ध पेयजल मुफ्त दिया जा रहा है। उन्होंने संग्रहालय अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे संग्रहालय की वित्तीय स्थिति में सुधार लाने का प्रयास करें तथा विद्यार्थियों को पुरामहत्व सामग्री की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सघन अभियान चलायें। उन्होंने संग्रहालय की शेष भूमि का भावी आवश्यकता के अनुसार मास्टर प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिये।
About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *