सवाई माधोपुर का 257 वां जन्म दिन दो दिवसीय कायक्रमों का हुआ शुभारंभ

सवाई माधोपुर का 257 वां जन्म दिन दो दिवसीय कायक्रमों का हुआ शुभारंभ

6 views
0
जयपुर । सवाई माधोपुर शहर का 257वॉं स्थापना दिवस रविवार को आम और खास ने धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर जिला प्रशासन के तत्वावधान में आयोजित स्थापना दिवस एवं सवाई माधोपुर उत्सव कार्यक्रम में रन फॉर सवाई माधोपुर मैराथन,  त्रिनेत्र गणेश की महा आरती सहित अन्य कार्यक्रम हुए। सवाई माधोपुर के संस्थापक महाराजा सवाई माधोसिंह प्रथम की प्रतिमा पर पर्यटन और देवस्थान मंत्री  विश्वेन्द्र सिंह, राजसमन्द सांसद दीया कुमारी, गंगापुर विधायक रामकेश मीणा, बामनवास विधायक इन्द्रा मीणा, जिला कलेक्टर डॉ. एस. पी. सिंह, पुलिस अधीक्षक  सुधीर चौधरी, अनिरूद्ध भरतपुर, नगर परिषद सभापति गीता सैनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, आमजन, देशी और विदेशी पर्यटक और विद्यार्थियों ने पुष्पांजलि अर्पित की।
जिले में पर्यटन को बढावा देंगे- पर्यटन और देवस्थान मंत्री श्री विश्वेन्द्र सिंह ने  आयोजित कार्यक्रम में शहर के संस्थापक सवाई माधोसिंह प्रथम को नमन करते हुये आश्वासन दिया कि जिले में पर्यटन विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार और धरोहर संरक्षण कार्य को प्राथमिकता से धरातल पर लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सवाई माधोपुर समेत पूरे राज्य के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित होकर कार्य कर रही है। रणथम्भौर में पर्यटन काफी विकसित है लेकिन जिले के अन्य पर्यटन स्थलों पर भी ज्यादा फोकस करेंगे। इसके लिये नये पर्यटन सर्किट बनाने  और राज्य की नई पर्यटन नीति बनाने का कार्य इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के परामर्श से कर रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से निवेदन किया कि ज्यादा ट्यूरिस्ट फ्रेंडली बने, पर्यटकों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा की भावना दें। उन्होंने शहर में होटल मैनेजमेंट इन्स्टीट्यूट के जल्द निर्माण और खण्डार किले समेत जिले के अन्य पर्यटन स्थलों के विकास के लिये पूरा प्रयास करने का भरोसा दिलाया।
इसके पश्चात पर्यटन और देवस्थान मंत्री, राजसमन्द सांसद तथा अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधियों ने  दण्डवीर बालाजी  मंदिर में पूजा अर्चना की तथा सवाई माधोपुर श्शहर समेत देश-प्रदेश की समृद्धि और सभी की खुशहाली के लिये गणेशजी से प्रार्थना की।
सवाई माधोपुर उत्सव के तहत सवाई माधोपुर शहर के दण्डवीर बालाजी से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रस्तुतियों के साथ शोभा यात्रा को पर्यटन और देवस्थान मंत्री, राजसमन्द सांसद, कलेक्टर सहित अन्य अतिथियों ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। शोभा यात्रा में बडी संख्या में विदेशी पर्यटक शामिल रहे। शोभा यात्रा में लोक संस्कृति की झलक दिखाई दी, इसमें लोक कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुति भी दी।
स्थापना दिवस के तहत सवाई माधोपुर उत्सव के दो दिवसीय कार्यक्रम का आगाज रन फॉर सवाई माधोपुर से हुआ। दौड़ को जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह ने हम्मीर सर्किल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
सवाई माधोपुर उत्सव के तहत जन जन के आराध्य रणथंभौर किला स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में महा आरती का आयोजन हुआ। महा आरती में लोेगों ने बढ-चढकर भाग लिया।
सवाई माधोपुर उत्सव के तहत राजीव गांधी प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। जिला कलेक्टर ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में प्रदर्शित फोटो के माध्यम से सवाई माधोपुर के वैभव एवं प्राकृतिक संसाधनों के प्रचार-प्रसार की सराहना की।
उत्सव के तहत शहर के राजबाग मैदान में परंपरागत ग्रामीण खेलों का आयोजन हुआ । शहर की खासा कोठी में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन और देवस्थान मंत्री  विश्वेन्द्र सिंह ने  जिले की प्रतिभाओं बुद्धिप्रकाश जैन,  डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, शान्तनु शर्मा, डॉ0 गजानंद सिंह तुनगरिया, रहीश खान को सवाई माधोसिंह प्रथम अलंकरण से सम्मानित किया।
About author

Your email address will not be published. Required fields are marked *